शेयर करे

कटिहार के हरिशंकर नायक उच्य विद्यालय में दिव्यांगों के लिए चलंत लोक अदालत

कोई टिप्पणी नहीं
कटिहार/नीरज झा :-- दिव्यांगों की समस्याओं को देखते हुए बिहार के साथ साथ कटिहार मे पहली बार 20 दिसंबर 2019 को चलंत लोक अदालत  दिव्यांगों के लिए कटिहार के हरिशंकर नायक उच्य विद्यालय में लगाई जा रही है यह जानकारी राज्य आयुक्त निःशक्तता के डॉ शिवाजी कुमार ने एक प्रेस वार्ता कर दी ।


उन्होंने कहा कि कोई भी समस्या जैसे पेंशन कृत्रिम अंग , उपकरण , ट्राई साइकिल , राशन कार्ड जमीन संबंधी कोई शिकायतें हैं रोजगार संबंधी कोई शिकायतें हो या प्रमाण पत्र संबंधी को भी शिकायतें हैं इस दौरान दिव्यांग अपनी समस्याओं चलंत मोबाइल कोर्ट मे आकर अपनी समस्या रख  सकते है इनकी समस्या का निदान भी वही कर दिया जाएगा ।
राज्य आयुक्त नि:शक्तता ने बताया कि दिव्यांगों अधिकार अधिनियम 2016 बिहार दिव्यांगन अधिकार नियम 2017 के अंतर्गत जो अधिकार हम सब को मिला है वो सभी  दिव्यांजनों के लिए भी है  धारा 35 के अनुसार प्राइवेट नोकरी में 5% धारा 34 के तहत सरकारी नोकरी मे 4% धारा 37 के अनुसार गरीबी उन्मूलन योजना का 5% आरक्षण प्राप्त है साथ ही धारा 38 के तहत अपना  देख रेख नही कर सकने पर स्टेट कमिश्नर निर्णय ले कर उनका जीवन अच्छे से कैसे चले ब्यवस्था करती है । गरिमा और स्वतंत्रता के साथ समान लोगो के साथ कैसे रहे कैसे आम लोगो के साथ कंधे से कंधे मिलाकर चले सरकार ने पूरी योजना बना ली है ।
बिहार सरकार चाहती है दिव्यांगों को सारी सुविधा उनके दरवाजे पर ही मिले इस लिए खुद हर पंचायत हर ब्लॉक लेबल तक मोनेटरिंग कर रहे है । खाद उपभोक्ता संरक्षण विभाग के साथ एक बैठक में निर्णय लिया गया है 38 किलो अनाज अंत्योदय योजना के तहत दिव्यांग लोगों को मिलेगा इसके साथ ही पीडीएस का लाइसेंस 5% दिया जाएगा इतना ही नही सरकार ने दिव्यांगों के घर तक अनाज पहुचाने की ब्यवस्था की जाएगी ।

कोई टिप्पणी नहीं

शेयर करे

Popular Posts

Featured Post

लॉकडाउन में दिखी अनियमितता

कटिहार/नीरज झा:--कटिहार मे डायन बनी कोरोना को लेकर पूरी तरह लॉक डाउन लागू है । कटिहार प्रसासन लगातार लोगो को अपने घरों मे रहने की अपील भी क...

Blog Archive