शेयर करे

नाव ही एक सहारा ;दाव पर जिंदगी ।

कोई टिप्पणी नहीं
कटिहार/नीरज झा :- कटिहार के मनिहारी में पतित पावनी गँगा अपने रोद्र रूप में मानो सब कुछ मिटा कर अपने आगोश मे समेटने को तैयार हो। लेकिन इस विकट परिस्थिति में भी जिंदगी जीने की जद्दोजहद कर मौत से दो दो हाथ कर यात्रा करने को मजबूर है  नाव यात्री ।






 कल इसी मनिहारी गंगा घाट से यात्रियों भरी जहाज साहेबगंज जाने के दौरान मशीन खराब हो जाने के कारण डूबते डूबते बची। जिनमे सेकड़ो महिलाएं बच्चे बुजुर्ग यात्री सवार थे ।





मनिहारी प्रशासन ने कड़ी मेहनत कर सभी यात्रियों के साथ साथ जहाज को भी सकुशल रिसक्यू कर मनिहारी घाट ले आई। इसको लेकर मनिहारी थाने मे मामला दर्ज भी कराया गया है। लेकिन इससे कोई सबक अब तक नही ली है । मनिहारी गंगा घाट पर दुर्घटना को निमंत्रण दिया जा रहा है।




यहाँ कभी भी बड़ा नाव हादसा हो सकता है। यहाँ से चलने वाली नावेे मनिहारी साहिबगंज के साथ साथ लालबथानी, कमालपुर , बैजनाथपुर, रामपुर दियारा जाने का के लिए परिचालन में नियमों की खुले आम अनदेखी हो रही है। क्षमता से काफी अधिक  यात्रीयों के साथ मोटरसाइकिल एवं अन्य सामान को एक साथ लाढ  कर नावों का परिचालन किया जा रहा है। प्रशासन लाख दावा कर ले मगर प्रशासन के नाक के नीचे सुरक्षा मानकों की अनदेखी कर बेगैर लाइसेंस के खुलेआम परिचालन किया जा रहा है। शायद प्रशासन किसी बड़े घटना के इंतजार में बैठी हुई है।   प्रशासनिक स्तर से भी इसकी खोज खबर नहीं ली जा रही है। नदी की उफनती धारा के बीच ओवरलोडेड नावों को हिचकोले खाते कभी भी देखा जा सकता है।





बता दें कि लालबथानी दियारा में पांच हजार से अधिक की आबादी निवास करती है। इन लोगों की हर आवश्यकता की पूर्ति के लिए नाव से ही इस पार मनिहारी आना पड़ता है।  गांवों के लोगों की खेती गंगा के उस पार है इस चलते भी बड़ी आबादी नित्य नावों से आर-पार होते हैं।  निजी नाव से ही खाद-बीज सहित अनाज भी आर-पार किया जाता है। लालबथानी दियारा के किसान तथा मजदूर भी छोटे-मोटे सामान के लिए मनिहारी बाजार पर आश्रित हैं। इस चलते नावों की आवाजाही अल सुबह से देर शाम तक लगी रहती है।
क्या कहते है आला अधिकारी
मनिहारी अनुमंडल पदाधिकारी  संदीप कुमार ने कहा आगे से ओभर लोड यात्री ना ले कर जाया जाए इसके लिए मनिहारी अंचलाधिकारी मनिहारी थाना अध्यक्ष को निर्देशित किया गया है कि ओवरलोडिंग नाव या जहाज का परिचालन नहीं हो, इसके लिए निर्देशित किया गया है ।

©www.katiharmirror.com

कोई टिप्पणी नहीं

शेयर करे

Popular Posts

Featured Post

लॉकडाउन में दिखी अनियमितता

कटिहार/नीरज झा:--कटिहार मे डायन बनी कोरोना को लेकर पूरी तरह लॉक डाउन लागू है । कटिहार प्रसासन लगातार लोगो को अपने घरों मे रहने की अपील भी क...

Blog Archive