शेयर करे

मॉक ड्रिल कर किया गया पूर्वाभ्यास

कोई टिप्पणी नहीं
कटिहार/नीरज झा ;---किसी बड़ी दुर्घटना होने पर कम से कम जान माल की क्षति हो इसके  लिये ट्रैन दुर्घटना के बाद कैसे बचाव और सहायता को लेकर रेल अधिकारियों की मौजूदगी में पूर्वाभ्यास किया गया । कटिहार रेल मंडल के कटिहार रेलवे यार्ड में आज ट्रैन दुर्घटना के दौरान  की जाने वाली कार्रवाई को लेकर NDRF के साथ ज्वाइंट मॉक ड्रिल का सुबह करीब 6 बजे आयोजन किया गया।






इस मौके पर रेलवे के द्वारा मॉक ड्रिल कर  ट्रैन दुर्घटना होने के बाद कैसे रेल यात्रियों को बचाया जा सके समेत कई अन्य बिंदुओं पर आज रेलवे के वरीय अधिकारियों की मौजूदगी में मॉक ड्रिल के माध्यम से पूर्वाभ्यास किया गया।  इस दरम्यान  एनडीआरएफ की टीम और उनके अधिकारी भी मौजूद थे। ट्रैन दुर्घटना के बाद कैसे कोच के अंदर फंसे रेल यात्रियों को डब्बे से सकुशल निकाला जाए इस का भी पूर्वाभ्यास किया गया।



वहीं पूर्वाभ्यास के दौरान दुर्घटनाग्रस्त ट्रेन के खिड़की को काटकर यात्रियों को बाहर कैसे निकाला जाय तथा उन्हें प्राथमिक उपचार कैसे किया जाय समेत कई अन्य पहलुओं पर भी मॉक ड्रिल के माध्यम से पूर्वाभ्यास किया गया।  इस अवसर पर कटिहार रेल मंडल के वरीय संरक्षा अधिकारी  पवन कुमार ने बताया कि ट्रैन दुर्घटना होने के बाद किस तरह से रेल यात्रियों को सहायता पहुंचाई जाए और दुर्घटनाग्रस्त  कोच से रेल यात्रियों  कैसे बाहर निकाला जाए इसको लेकर आज मॉक ड्रिल के माध्यम से पूर्वाभ्यास किया गया। जिसमें एनडीआरएफ की टीम तथा रेल के विभिन्न्न विभागों के कर्मचारी और अधिकारी मौजूद हैं।






मॉक ड्रिल के माध्यम से यह बताने का प्रयास किया जाता है कि जब कोई ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो जाए तो ऐसी स्थिति में यात्रियों को किस तरह से सुरक्षित दुर्घटनाग्रस्त कोच से बाहर निकाला जाए और प्राथमिक उपचार कर उन्हें बचाया जा सके। इसी को लेकर आज पूर्वाभ्यास किया गया।   इस मौके पर कटिहार मंडल रेलवे के अपर मंडल रेल प्रबंधक जोगेंद्र यादवेन्दु, मंडल वाणिज्य प्रबन्धक अमिताभ मिश्रा, सीनियर डीएमई आसित गुप्ता,  सीनियर डीएसटी पवन कुमार,   प्रवर मंडल अभियंता समन्वय राजवीर,  मुख्य वाणिज्य निरीक्षक जेबी पासवान समेत रेलवे  के सभी विभाग के वरीय पदाधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे।

©www.katiharmirror.com

कोई टिप्पणी नहीं

शेयर करे

Popular Posts

Featured Post

लॉकडाउन में दिखी अनियमितता

कटिहार/नीरज झा:--कटिहार मे डायन बनी कोरोना को लेकर पूरी तरह लॉक डाउन लागू है । कटिहार प्रसासन लगातार लोगो को अपने घरों मे रहने की अपील भी क...

Blog Archive