शेयर करे

खरीफ महोत्सव सह प्रशिक्षण मे किसानों ने किया हंगामा ।

कोई टिप्पणी नहीं
कटिहार/बरारी/नरेश चौधरी :---कटिहार के बरारी प्रखंड स्तरीय खरीफ महोत्सव सह प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रखंड मुख्यालय सभागार  में किसानों के हंगामे से शुरुआत हुई । किसान नेता राजकिशोर यादव अपने साथी किसानों के साथ प्रशिक्षण में पहुँचते ही  कृषि विभाग के पदाधिकारी से अपने और अपने सहयोगियों के आंधी तूफान में गिर वरवाद हो चुका है  फसल के नुकसान की बात को लेकर हंगामा किया पहले मुआवजा दिलवाने का काम करे फिर महोत्सव मनाया जाय। जिसको लेकर सभागार काफी देर तक हंगामा गूँजता रहा। दर्जनों किसानों ने इस दौरान किसान राजकिशोर यादव का समर्थन करते हुए कहा कि पहले मुआवजा फिर महोत्सव हो ।



उपस्थित किसानों ने कृषि पदाधिकारी पर आरोप लगाते हुए कहा कि हर बार किसानों का क्षति आंधी तूफान में होती है परंतु वर्षो से जमे कृषि पदाधिकारी हम किसानों को मुआवजा दिलाने के लिए विभाग को ठीक ढंग से रिपोर्ट नहीं भेजते है जिस कारण हम किसानों को मुआवजा नही मिल पाता है किसानों ने कहा कि प्रखंड कृषि कार्यालय में कार्यरत कर्मियों की मनमानी से हमलोगों को समय पर कोई लाभ नहीं मिल पाता है।
डेढ़ घण्टे चले जोरदार हंगामे को रोकने के लिए प्रखंड प्रमुख व कृषि पदाधिकारी के द्वारा किसानों को काफी समझाया गया कि जितने भी किसानों को नुकसान हुआ है उसका सर्वे करने के लिए किसान सलाहकार को लगाया गया है रिपोर्ट जल्द ही भेजा जायेगा ताकि उचित मुआवजा दिया जाय सके उसके बाद किसान राजकिशोर यादव व साथ आये किसान साथी शांत हुए।
पुनःप्रखंड प्रमुख माला कुमारी के द्वारा खरीफ महोत्सव का दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुरुआत की गई।
इस मौके पर प्रमुख ने कहा कि किसानों को सही समय पर खेती करने की जानकारी  एवं सही समय पर खाद,बीज,दवाई मिले इसके लिए कृषि विभाग को विशेष रूप से ध्यान देने की जरूरत है।
प्रमुख ने कहा कि क्षेत्र में खरीफ फसल की अच्छी तरीके से उपज हो इस ध्यान देने की जरूरत है।किसानों की मिट्टी की गुणवत्ता की जांच समय समय पर हो।
इस मौके पर  कटिहार कृषि विज्ञान केंद्र के कृषि वैज्ञानिक  पंकज कुमार,आत्मा के उप परियोजना निदेशक  एस के झा,पौधा संरक्षण के सहायक निदेशक डॉ पंकज कुमार ,आत्मा अध्यक्ष बिंदेश्वर सिंह थे।
इस अवसर पर कृषि विशेषज्ञों ने यांत्रिक  जैविक खेती से संबंधित, बीज ग्राम से संबंधित,मुख्यमंत्री बीज विस्तार योजना के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दिया।
खेती में कम खर्च में ज्यादा उत्पादन व ज्यादा आमदनी कैसे हो इस टिप्स का भी जानकारी दिया गया साथ ही फसल में लगने वाली रोग व्याधि की जानकारी पर विशेष बल दिया गया ताकि किसान किट पतंग से निपट सके।
इस अवसर पर उपस्थित पदाधिकारी ने बताया कि किसान खेतों में खरीफ फसल को लगाने की तैयारी में जुट चुके है।किसान धान सहित अन्य फसल के लिए खेत तैयार कर रहे है।
कार्यशाला में मुख्य रूप से खरीफ मौसम में उगाई जाने वाली फसल धान,मक्का,दलहन, तिलहन आदि फसलों का  उत्पादन कैसे बढ़े इस पर विशेष बल दिया गया।
इस मौके पर बताया गया कि एक सप्ताह के लिए उपादान वितरण सभी बीज वितरण पंचायत वार लक्ष्य के अनुसार की जाएगी।
बताया गया कि लक्ष्मीपुर पंचायत को राजस्व ग्राम के लिए पहले चुना गया है।जहाँ की प्रत्यक्षण के अंतर्गत धान बांटा जायेगा साथ ही मिट्टी की जानकारी दी जाएगी।
इस अवसर पर प्रमुख माला कुमारी,कृषि पदाधिकारी महेंद्र राय,आत्मा अध्यक्ष बिंदेश्वर सिंह,पैक्स अध्यक्ष मनोज सिंह ,प्रमुख प्रतिनिधि अरविंद कुमार,जदयू नेता चंद्रमोहन सिंह,गुणसागर पासवान,कृषि कोडिनेटर अरविंद कुमार,सकलदीप पासवान,नवीन कुमार नवनीत,किसान सलाकार,रामकुमार,सुमन,माँगन, प्रफुल्ल, सहित  दर्जनों किसान थे।

©www.katiharmirror.com

कोई टिप्पणी नहीं

शेयर करे

Popular Posts

Featured Post

लॉकडाउन में दिखी अनियमितता

कटिहार/नीरज झा:--कटिहार मे डायन बनी कोरोना को लेकर पूरी तरह लॉक डाउन लागू है । कटिहार प्रसासन लगातार लोगो को अपने घरों मे रहने की अपील भी क...

Blog Archive