शेयर करे

गुरुवार की रात्रि आई तेज आंधी तूफान से बरारी प्रखण्ड के केला किसानो को भारी क्षति

कोई टिप्पणी नहीं
कटिहार/बरारी/नरेश चौधरी ;---कटिहार के बरारी प्रखण्ड क्षेत्र में गुरुवार की रात्रि आई  तेज आंधी तूफान से बरारी प्रखण्ड के केला किसानो को भारी क्षति की सूचना है साथ ही बिजली के दर्जनों पोल टूट कर सड़क पर गिर चुके हैं जिससे क्षेत्र में बिजली की समस्या उत्पन्न हो गई है । पुराने बरगद,पीपल,कदम,शीशम के पेड़ तूफान से तवाह होकर टूटकर  जमीदोस हो गया है ।

छोटी भैसदिरा में गंगा दार्जिलिंग सड़क पर विशाल बरगद पेड़ गिर जाने से करीब 08 घण्टे सड़क बाधित रहा।बरारी अंचलाधिकारी ने  घटना स्थल पर पहुंचकर पेड़ को हटाने के लिए कर्मचारी को दिशा निर्देश दिया हैं और जाम को हटाने का प्रयास किया ।
बरारी प्रखंड के छोटी भैसदिरा, बड़ी भैसदिरा, बरारी, सुजापुर, सिक्कट, सकरेली,दुर्गापुर आदि पंचायतों के किसानों ने बताया कि इस आंधी में हमलोगों का सैकड़ो एकड़ मे लगी केला का पेड़ गिर गया है जिस कारण हमलोग सड़क पर आ गए है छोटी भैसदिरा के किसान राजेश कुमार दास ने कहा कि एक एकड़ केला की खेती कोटेक महिंद्रा बैंक से कर्ज लेकर खेती किया हु कहा से परिवार और बैंक के ब्याज के पैसे देगे मन घबरा रहा है वही सेमापुर सकरेली के किसान राकेश कुमार ने भी तीन एकड़ केला की  खेती स्टेट बैंक से कर्ज लेकर किया था सारा केला आँधी में उजड़ गया। बरारी बस्ती के किसान धनजीत यादव ने बताया कि साहूकार से कर्ज लेकर ढाई बीघा केला की खेती किये है जो कि रात की आंधी में सारा नुकसान हो गया। सुजापुर के किसान विश्वनाथ मंडल का डेढ़ बीघा केला,संजय यादव का दो बीघा,अमर किशोर पाल का दो बीघा केला,मनु मंडल का एक बीघा,मुनिलाल मंडल का दस कट्ठा, सरपंच सतेंद्र पंडित का एक बीघा केला सहित रमेश पोद्दार का शीशम का पेड़ गिर जाने से लाखों का नुकसान हुआ है। किसानों ने कहा कि साहूकार से सूद ब्याज पर कर्ज लेकर हमलोगों ने खेती किया है उस पर प्राकृतिक आपदाएं का नुकसान हमलोग किसान को बर्बाद कर रही है वैसे पहले से ही हम किसान पनामा बिल्ट बीमारी से परेशान है । इधर कृषि विभाग के किसान सलाहकार सुमन कुमार,अभिषेक कुमार ,रामकुमार  ने बताया कि आंधी तूफान  में गिरे हुये केला का हमलोग जांच कर रहे है जिसका रिपोर्ट बना कर हमलोग विभाग को देंगें।
वही इस संबंध में कृषि पदाधिकारी महेंद्र राय का कहना है कि क्षेत्र में जिन-जिन किसानों का नुकसान हुआ है उसके फसलों का नुकसान का जांच के लिए किसान सलाहकार को लगाया गया है जिसका स्थलीय जांच मेरे द्वारा भी किया जा रहा है जिसका की रिपोर्ट बनाकर जिला कृषि कार्यालय भेजा जाएगा। और वहा से रिपोर्ट आने पर उचित मुआवजा दिया जा सकता है।

इधर किसानों एवं सुजापुर के सरपंच सतेंद्र पंडित,मोहनाचांदपुर के मुखिया ब्रह्मानंद साह   ने किसानों के सैकड़ों एकड़ केला आंधी तूफान में हुए नुकसान को लेकर क्षति पूर्ति की मांग जिला पदाधिकारी  श्रीमती पूनम से  की है।

©www.katiharmirror.com

कोई टिप्पणी नहीं

शेयर करे

Popular Posts

Featured Post

लॉकडाउन में दिखी अनियमितता

कटिहार/नीरज झा:--कटिहार मे डायन बनी कोरोना को लेकर पूरी तरह लॉक डाउन लागू है । कटिहार प्रसासन लगातार लोगो को अपने घरों मे रहने की अपील भी क...

Blog Archive